Online Seva

abua awas payment अबुआ आवास का पैसा कब कब कितनी आएगा

abua awas payment अबुआ आवास का पैसा कब कब कितनी आएगा

abua awas yojana
xr:d:DAGBtms4jGo:10,j:8640579979046513455,t:24040706

आज हम इस  में जानेंगे की अबुवा आवास योजना के पेमेंट के बारे में की कब कब और कितनी राशि प्राप्त होगा। तथा अबुवा आवास का बना कर कॉम्प्लीट करने का लास्ट समय क्या है। और बिलंभ होने पर क्या करवाही हो सकती है।
चलिए शुरू करते हैं,
अपने दोस्तो और रिस्तेदारो को जरूर शेयर करें ताकि उन्हें भी इस बारे में जानकारी प्राप्त हो सके।
अबुवा आवास योजना झारखंड सरकार द्वारा गरीबों को दी जाने वाली एक आवास योजना है जिसके तहत लोगो को पक्का मकान बनाने के लिए झारखंड सरकार द्वारा 2 लाख रुपए लाभुक के खाते में ट्रांसफर किया जाएगा।
दोस्तो तो बता दूं कि सरकार द्वारा लाभुक परिवार को चार किस्तों में लाभुक के बैंक खाते में 2 लाख रुपए FTO/PFMS के माध्यम से भुगतान की जाएगी।
लाभुक को प्रथम किस्त 30,000 रुपया भुगतान किया जाएगा जिसे लाभुक को जमीन में बुनियाद से लेकर डेमपुर्स तक कंप्लीट करना है। जब यह कंप्लीट हो जायेगा तो इसके आगे के निर्माण के लिए सरकार द्वारा दूसरा किस्त के रूप में लाभुक को 50,000 रुपया उनके बैंक खाते में भुगतान किया जाएगा।
इसके बाद लाभुक को आवास निर्माण कार्य को पूरा कर न्यूटल तक निर्माण कार्य को पूरा करना है।
जैसे ही यह कार्य पूर्ण हो जाता है तो सरकार द्वारा आगे के निर्माण कार्य को पूरा करने के लिए तीसरे किस्त के रूप में लाभुक को 1,00000 रुपया उनके बैंक खाते में भुगतान किया जाएगा और लाभुक को निर्माण कार्य पूर्ण कर छत की ढलाई तक कंप्लीट करना होगा।
और जब लाभुक परिवार द्वारा निर्माण कार्य छत ढलाई पूर्ण कर लिया जाता है तो इसके पश्चात तुरंत सरकार द्वारा लाभुक परिवार को आगे की निर्माण कार्य को पूरा करने हेतु चौथी किस्त के रूप में पूना 20,000 रुपया उनके बैंक खाते में भुगतान किए जाएगा।
इसके बाद लाभुक को इस राशि से आवास के बाकी कार्य को पूर्ण करना होगा जैसे खिड़की, दरवाजा इत्यादि।
इस तारीक से लाभुक को अबुव आवास योजना के तहत चार किस्तों में दो लाख रुपए भुगतान किया जाएगा।
और आवास को पूर्ण करना लाभुक के लिए आवश्यक है।
और लाभुक को इस राशि को प्राप्त करने हेतु अपने बैंक खाते को आधार लिंक एवम DBT लिंक पूर्ण करने से सभी किस्त आसानी से प्राप्त हो जाती है।
अगर लाभुक इस राशि का उपयोग आवास निर्माण में नही करते है तो उन पर विभाग द्वारा कार्यवाही की जायेगी।
आवास निर्माण कार्य का समय सीमा 3 महीना है।
अगर लाभुक द्वारा निर्माण कार्य समय सीमा के अंदर कार्य पूर्ण नहीं किया जाता है तो लाभुक के ऊपर नियम संगत कार्यवाई करते हुए राशि वसूली की जायेगी।
यह सब जानकारी अगर आप dekhana चाहते हैं तो नीचे वीडियो  में लिंक में जाकर dekh सकते हैं और साथ ही आप जब अबुवा आवास पेमेंट के लिए आदेश फलक फॉर्म में भरते हैं तो वहां भी यह जानकारी आप प्राप्त कर सकते हैं।
उम्मीद है की आपको यह जरूर पसंद आई होगी।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *