Uncategorized

Bhu naksha dekhna sikhen

भू नक्शा कैसे देखें: आसान तरीका

क्या आप अपने क्षेत्र का भू नक्शा देखना चाहते हैं और इसका तरीका ढूंढ रहे हैं? तो आप सही जगह पर हैं। भू नक्शा देखना अब और भी आसान हो गया है। यहां हम आपको बताएंगे कि आप अपने क्षेत्र का भू नक्शा कैसे देख सकते हैं:
सबसे पहले आप किसी ब्राउजर में सर्च करे इसके लिए आप गूगल पर जाएं और bhunaksha टाइप करे और इसके बाद अपने राज्य का नाम टाइप करे।
जैसे राजस्थान का देखना चाहते हैं तो टाइप करें bhunaksha rajasthan और फिर सर्च करें।
आपके सामने जो लिंक खुल कर आयेगी उसमे फिर क्लिक करें और उसमे अपने क्षेत्र का डिटेल भरे और फिर आपके सामने उस क्षेत्र का डिटेल खुल कर आयेगी।
आप इन प्रक्रिया को इन प्रकार स्टेप वाइस सर्च कर सकते है।
आप इसे यूट्यूब पर वीडियो से समझने के लिए नीचे वीडियो को देखे।

Bu naksha

https://youtu.be/a42kitQ-Nzg?si=hyOUCxRHxPdJCMu5

1. आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं:
   – सबसे पहले, अपने राज्य की आधिकारिक भू नक्शा वेबसाइट पर जाएं। आमतौर पर इसे आप अपने राज्य की भूमि संपदा विभाग की वेबसाइट पर पा सकते हैं।

2. वेबसाइट पर खोजें:
   – वेबसाइट पर जाने के बाद, भू नक्शा या ‘मानचित्र’ जैसा कोई खोज बॉक्स खोजें।

3. क्षेत्र चयन करें:
   – अब वहां से अपने क्षेत्र का चयन करें जिसका भू नक्शा आप देखना चाहते हैं। आप खोज बॉक्स में स्थान का नाम, पिनकोड या किसी अन्य विवरण का उपयोग करके भी क्षेत्र का चयन कर सकते हैं।

4. भू नक्शा देखें:
   – जब आप अपने क्षेत्र का चयन कर लेते हैं, तो वेबसाइट आपको उस क्षेत्र का भू नक्शा प्रदर्शित करेगी। आप नक्शे को जितना चाहें बड़ा या छोटा कर सकते हैं, स्क्रीनशॉट ले सकते हैं और जरूरत के अनुसार अन्य विशेषताओं का भी उपयोग कर सकते हैं।

5. डाउनलोड करें:
   – आप अपने इच्छित भू नक्शे को डाउनलोड भी कर सकते हैं ताकि आप उसे ऑफलाइन भी उपयोग कर सकें।

इस तरह, आप अपने क्षेत्र का भू नक्शा आसानी से देख सकते हैं और उसका उपयोग अपनी आवश्यकताओं के अनुसार कर सकते हैं। तो अब जल्दी से अपने क्षेत्र का भू नक्शा देखें और अपनी ज़मीन को समझें!

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *