KnowUncategorized

Driver strike news Hit and Run

Driver strike news Hit and Run

हिट एंड रन कानून में क्या बदला, क्यों सड़क पर उतरे ड्राइवर, बदलाव के पीछे की वजह क्या?

केंदर सरकार के नए हिट और रन कानून पर देश भर में बवाल खड़ा हो गया है

 

हाली में कानून में किये गए संशोधन का देश भर में चक्का जाम कर विरोध हो रहा है

मद्र प्रिदेश, उत्तर प्रिदेश, राजस्थान, महराश्य समेध कई प्रिदेशों में ट्रेक ड्राइवरों के हर्टाल के चलते एक तरीके से हाहकार बचा हुआ है

अगर पेट्रोल कंपो की बात करें तो वहाँ पर लंबी लंबी कतारे लगी हुई हैं और सबसे ज्यादा असर मद्र प्रिदेश पर देखा जा रहा है

और इस बीच ओल इंडिया ट्रांसपोर्ट कॉंगरस ने मंगलवार को दिल्ली में बैठम गुराने का निर्णय लिया है जिसमें हर्टाल के बारे में फैसला लिया जा सकता है

देखें हिटन रन के मामले सड़क दुरघटना से जुड़े होते हैं

हिट एंड रन का मतलब है तेज और लापरवाही से गाड़ी चलाने के चलते किसी व्यक्ति या संपत्ति को नुकसान पहुंचाना और फिर भाग जाना। भारतीय न्याय संहिता की धारा 104 में हिट एन्ड रन का जिक्र किया गया है जिसमें ड्राइवर की लापरवाही से पीड़ित की मौत होने पर 10 साल की सजा का प्रावधान है।

भारतीय न्याय संहिता (बीएनएस) के अनुसार, “जो कोई भी लापरवाही से वाहन चलाकर किसी व्यक्ति की मौत का कारण बनता है, जो गैर इरादतन हत्या की श्रेणी में आता है, और घटना के तुरंत बाद किसी पुलिस अधिकारी या मजिस्ट्रेट को इसकी सूचना दिए बिना भाग जाता है, उसे दस वर्ष तक के कारावास की सजा होगी और जुर्माना भी लगाया जाएगा”.

इस प्रकार ड्रिवेरो ने पुरे देश भर  मचा रखा है।  ड्रावरो के हड़ताल पर जाने से काफी नुकसान का सामना करना पद रहा है , और साथ ही ड्रावरो के मांग को ध्यान न दिया जाय तो ड्रावरो का कहना है की वे अपनी हड़ताल को आगे भी बढ़ा सकते है।

आप अधिक जानकारी के लिए विडिवो को देखें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *