how to book the train ticket online on mobile or laptop

 

 

 

 

 

how to book the train ticket online

how to book the train ticket online

भारत में ट्रैन जर्नी बहुत ही सुहावना होती है ,ट्रैन से सफर करना सबको अच्छा लगता है। अधिकतर हम सभी को कंही न कंही किसी काम से जाना पड़ता ही हैं। ऐसे में हमारे पास ट्रैन की कन्फर्म टिकट होना आवश्यक है। इसके  लिए आप रेलवे स्टेशन से जाकर या खुद ऑनलाइन से रेल टिकट बुक कर सकतें हैं।

अगर आप अपने मोबाइल या लैपटॉप से खुद टिकट बुक करना चाहते हैं , तो इसके लिए आपको तेन की एक यूजर आईडी क्रिएट करना होगा। यंहा पर आप  यूजर आईडी कैसे बनाना है और फिर टिकट कैसे बुक करना है की पूरी जानकरी उपलब्ध है।

 how to book the train ticket online
 how to book the train ticket online

 

 

रेल टिकट बुक करने के लिए दो तरह के आईडी होती है। एक एजेंट आईडी और दूसरा पसनल आईडी। एजेंट आईडी लेने के लिए आपको रेजिस्ट्रशन में कुछ पैसे लगाना पड़ता है।  और परसनल आईडी लेने में कोई पैसे नहीं लगतें हैं।

how to book the train ticket online

आखिर क्या फर्क है इन दोनों आईडी में। तो आप यह जान लीजिये की परसनल आईडी से आप केवल अपना और अपने फैमिली का ही टिकट सिर्फ बुक कर पाते हैं। किसी दूसरे व्यक्ति के टिकट आप नहीं बुक कर सकतें हैं , अगर आप ऐसा करतें हैं तो रेलवे आपको क़ानूनी करवाई करेगी।  और आप पर्सनल आईडी से एक महीने में केवल छः टिकट ही बुक कर पाएंगे।  इसके फिर अगले महीने हि दूबरा छः कर पाएंगे।  यानि की हरेक महीने में आप इस आईडी से छः टिकट बुक कर पाएंगे।

वंही एजेंट आईडी से आप किसी का भी टिकट बुक कर पाएंगे और इस आईडी में आप हरेक महीने अनेक टिकट बुक कर पाने की अदिकार होती है।

जब आप टिकट बुक करेंगे तो यात्री का अड्रेस प्रूव या पहचान प्रूव से ही टिकट बुक करे और यात्रा के समय इसे साथ रखें।

 

यूजर आईडी लेने के लिए आप रेलवे की ऑफिसियल साइट  irctc में जाएँ https://www.irctc.co.in/nget/train-search   आप आईडी बनाने के बाद यही से और मोबाइल एप्प से भी टिकट बुक कर पाएंगे।

यंहा पर आप Register पर क्लिक करें इसके बाद जो पेज खुलेगी वंहा पर आप अपना बेसिक डिटेल ,पर्सनल डिटेल और डिटेल भर कर सब्मिट करें।  सब्मिट करने के बाद जो आप अपना यूजर आईडी और बासवर्ड बनायें हैं , उसके सहारे आप लॉगिन पार जा कर लॉगिन करें और फिर टिकट बुक करना प्राम्भ कर रेल यात्रा का आनद ले पाएंगे।

ध्यान रहे की जब आप अपनी डिटेल डालेंगे तो उस समय मोबाइल नंबर और मेल आईडी फिलअप कर रहे हैं वह पहले रेलवे के कोई यूजर आईडी में न दिए हो , क्योंकि अगर आप ऐसा करतें हैं तो आपकी आईडी नहीं बनेगी और पेंडिग हो जाएगी। यूजर आईडी आप अपने से चूज कर सकतें हैं जो अभी तक रेलवे में यूज न हुवा हो , ये बात आपको अभिलेबल है की नहीं बनाते समय पता चल जायेगा।

 

आईडी बनाने के बाद आप टिकट बुक  कर सकते हैं , टिकट बुक करने के लिए रेलवे को आप ऑनलाइन पेमेंट कर पाएंगे।

how to book the train ticket online

 

 

 

 

2 thoughts on “how to book the train ticket online on mobile or laptop

  • December 4, 2021 at 3:20 am
    Permalink

    Howdy! This website article couldn’t be prepared any superior! Checking out this post jogs my memory of my prior roommate! He regularly saved talking about this. I am likely to ahead this informative article to him. Rather particular he’s going to have a fantastic read. Lots of many thanks for sharing!

    Reply

Leave a Reply

Your email address will not be published.