Photoshop edit photo and camera

 

 

 

 

 

photoshop edit photo

photoshop photo – आईये आज जानते है की फोटो शॉप और इससे जुडी अनेक बातो को जो बचत ही रोचक है।

हर व्यक्ति को फोटो खिचवाने का शौक काफी पुराना रहा है , यह शौक लोगो के मन में सदियों से चली आ रही है।  समय के साथ लोगो की शौक और जरुरत भी बनता गया।  लोगो को फोटो खिचवाना एक मॉडर्न सा बनाते रहा है।

आज हम देखतें हैं की घर – घर में हमें तस्वीर देखने को  जाता है।  तस्वीर का उपयोग लोग कई कामो के लिए भी करने लगे हैं।

All like photo

photoshop edit photo

हम जो कुछ भी देखते हैं वो सारी चीजे हमारे मस्तिष्क में एक छाप बनती है , और धीरे – धीरे समय के साथ यह धुंधला पड़ते जाति है।

फिर इसे याद करना चाहे तो समय के अनुसार संभव हो पाता है और फिर नहीं भी।  यही हम दूसरे को बताना काफी मुश्किल हो पति है या उन्हें समझाना एकदम से संभव नहीं हो पाता है।

इसी समस्या को दूर करने के लिए पेंटिंग की शुरुआत हुयी , लेकिन हमारे मन उभरी छाप को हूबहू चित्र में लाना उतनी आसान नहीं होती थी और इसमें समय भी  लगता था।

photoshop edit photo change lifephotoshop edit photo

यही समस्याओं को जूझते हुवे मनुष्य ने कैमरे का अविष्कार किया।

कैमरे का अविष्कार फ्रांस के महान आविष्कारक जोसेफ नीप्से (Joseph Nicéphore Niépce) ने सन् 1824 में कैमरे के प्रारंभक रूप का आविष्कार किया था।

इससे किसी भी वस्तु की चित्र हूबहू उकेरी जा सकती थी। और फिर समय के साथ कैमरे की रूप और गुण में सुधर होते रहा।  आज हम देख ही पा रहे हैं की किस इस्थिति में हैं।

चित्र को और सुंदरता एवं कई बदलाव प्रयोग करने के लिए फोटोशॉप  का उपयोग किया जाने लगा। फोटोशॉप1988 में थॉमस और जॉन नॉल द्वारा बनाया गया था तब से, यह रेस्टर ग्राफिक्स संपादन में वास्तविक उद्योग मानक बन गया है।

photoshop edit photo

यह एक सॉफ्टवेर है जिनका उपयोग कैमरे द्वारा खींची गयी तस्वीर को एक मनचाहा रूप देने में काफी सहयो मिल जाता है।

 

इसके मदत से फोटो में अनेको बदलाव किये जा सकते हैं।

इसमें मौजूद कई प्रकार के टूल्स है जिनके मदत से कई बदलाव किये जातें जा सकतें।

अभी हर चित्र को बनाने के लिए इसका मदत ली जा रही है। कैमरे से जो तस्वीर ली जाती है उसको फोटोशॉप के जरिये कई बदवाल कर एक सुन्दर और हमारे पसंद अनुकूल चित्र को बना लिया जाता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.