Online Seva

pm kisan ekyc kaise kare

Pm kisan Samman Nidhi Yojana.                                 Pm किसान सम्मान निधि योजना जिसके तहत किसानों को हर साल 6000 रुपया, तीन समान किस्तों में किसानों के बैंक खाते में भुगतान किया जाता है . यह किस्त किसानों को 2000 रुपया हरेक चार महीनों में उन सभी किसान के खाते में भुगतान किए जाता है जो पात्र किसान है और जिन्होंने अपनी रजिस्ट्रेशन pm किसान सम्मान निधि योजना के ऑफिशियल पोर्टल पर कराई हुई है।

pm kisan ekyc kaise kare

अगर आप एक किसान है और आप अभी तक pm किसान सम्मान निधि योजना के लाभ से वंचित है तो आप जल्द से जल्द अपना रजिस्ट्रेशन पोर्टल पर अवश्य करें। अगर आप पात्र किसान है और आप इसमें रजिस्ट्रेशन पोर्टल पर कर लेते हैं तो आप pm किसान सम्मान निधि योजना के लाभ प्राप्त कर सकेंगे।

रजिस्ट्रेशन करने के लिए आप इसके ऑफिशियल साइट www.pmkisan.gov.in में जाके अपना रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं।

ई केवाईसी कैसे करें।                                                                   Pm किसान सम्मान निधि योजना के किसानों को इसके लाभ प्राप्त करने हेतु उसे इस पोर्टल पर अपना ई केवाईसी करना अनिवार्य है। अगर आप भी पीएम किसान सम्मान निधि योजना में अपना रजिस्ट्रेशन पोर्टल में कराए है तो आप सभी इनमें ई केवाईसी करवाना आवश्यक है।

अधिक जानने के लिए वीडियो को जरूर देखें।

ई केवाईसी एक आसान प्रक्रिया है। इसके लिए पोर्टल में तीन विकल्प दिया गया है जिसके तहत आप अपना ई केवाईसी कर सकते हैं। तो चलिए इन तीनो विकल्प को जानते हैं और समझते हैं कि आप इसे खुद से कैसे कर सकते हैं।

1. पहला है आधार बेस्ड OTP से ।

पीएम किसान

इसमें किसान अपने मोबाइल या लैपटॉप से किसी भी ब्राउजर को खोल लेना है,फिर पीएम किसान की ऑफिशियल वेबसाइट www.pmkisan.gov.in को खोले यंहा पा आपको EKYC के एक ऑप्शन मिल जायेगा जिस आपको क्लिक करना है।             क्लिक करने के बाद आपको अपना आधार नंबर दर्ज करना है फिर। सर्च कर आप जिस मोबाइल नंबर जो आपके आधार में लिंक है को दर्ज करे फिर इसमें एक OTP आयेगा इसे वेरीफाई कर आप सबमिट करें।

ओटीपी वेरीफाई होने के बाद आपका ई केवाईसी कंप्लीट हो जायेगा। कुछ देर बाद आपका पोर्टल पर ई केवाईसी अपडेट दिखने लगेगा।

2.CSC के द्वारा बायोमेट्रिक प्रमिणीकरण के मध्यम से।

अगर जिन किसानों का आधार नंबर में मोबाइल नंबर लिंक नही है उन किसानों को ई केवाईसी के लिए बायोमेट्रिक के द्वारा की जा सकती है। इसके लिए किसानों को अपनी नादिकी CSC केंद्र में जा कर अपनी फिंगर से बायोमेट्रिक के द्वारा इसे पूरा कर सकते हैं। किसान इसके लिए अपने साथ आधार कार्ड को लेकर सीएससी केंद्र में जाए।

3 पीएम किसान मोबाइल एप के द्वारा।

पीएम किसान सम्मान निधि योजना में ई केवाईसी को आप मोबाइल ऐप से भी पूरा कर सकते हैं। इसके लिए आप प्ले स्टोर से पीएम किसान सम्मान निधि योजना के ऑफिशियल ऐप को इंस्टॉल करें फिर उसे मोबाइल नंबर या आधार नंबर से लॉगिन करें फिर लॉगिन हो जाने के बाद आप अपना डिटेल दिख जाएगा जहां आप देख पाएंगे कि एक ई केवाईसी का ऑप्शन है जिसे क्लिक करने के बाद आप अपनी चेहरे का प्रमाणीकरण के द्वारा इसे पूरा कर सकते हैं।

अधिक जानने के लिए आप ऊपर दिय वीडियो को जरूर देखें।

pm kisan

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *