Online Seva

pm kisan samman nidhi yojana 17 kist check 2024

pm kisan samman nidhi yojana 17 kist check 2024

pm kisan samman nidhi yojana 17 kist

आज हम बात करेंगे “पीएम किसान योजना” के बारे में।

“प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि” या जिसे हम “पीएम किसान योजना” के रूप में भी जानते हैं, यह एक महत्वपूर्ण कदम है जो भारत के किसानों के लिए आर्थिक सहायता प्रदान करता है। इस योजना के तहत, भारतीय किसानों को सालाना ₹6000 की आर्थिक सहायता प्रदान की जाती है, जो तीन बराबरी के किस्तों में ₹2000 के रूप में दी जाती है।

यह योजना सरकार के द्वारा गरीब और मजदूर किसानों की आर्थिक स्थिति में सुधार करने के लिए शुरू की गई थी। इसके अंतर्गत, भारत के छोटे और सीमांत क्षेत्रों में जीवनयापन के लिए आवश्यक संसाधनों की कमी को दूर करने का प्रयास किया गया है।

इस योजना में पंजीकरण कराने के लिए किसानों को केवल अपने आधार कार्ड, खाता संख्या और खेत का विवरण प्रदान करने की आवश्यकता है। इसके बाद, वे सरकार की तरफ से निर्धारित अंतिम सूची में शामिल होते हैं और लाभार्थी बनते हैं।

“प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि” के माध्यम से, सरकार का उद्देश्य है कि भारत के किसानों को आर्थिक स्थिरता प्रदान करें और उनकी आर्थिक स्थिति में सुधार करें, ताकि वे अपने कृषि और अन्य गतिविधियों को सुरक्षित तरीके से संचालित कर सकें।

यह योजना भारतीय किसानों के लिए एक महत्वपूर्ण कदम है जो उन्हें उनके आर्थिक लक्ष्यों की दिशा में आगे बढ़ने में मदद कर सकता है। इसके माध्यम से, सरकार ने किसानों के उत्थान और विकास के लिए नई दिशा साबित की है।

Pm kisan किस्त
किसानों को 2019 से 2024 के 28 फरवरी को 16वी किस्त किसानों के बैंक खातों में ट्रांसफर किया गया है। वे किसान जिनका पीएम किसान में रजिस्ट्रेशन है उनको हर किस्त की राशि उनके बैंक खाते में सीधे भुगतान किया जाता है। और किसान सम्मान निधि योजना के तहत प्राप्त किया जाने वाली यह राशि से किसान अपनी कृषि कार्य को और भी ज्यादा बेहतर तरीके से करने और कृषि कार्य के अन्य सहयोग में उपयोग कर रहे हैं

Pm kisan portal link https://pmkisan.gov.in/ 

pm kisan ekyc update
pm kisan ekyc update

Click here to watch video

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *